सहारा इंडिया निवेशकों का पैसा वापस, यहाँ से चेक करें रिफंड स्टेटस

सहारा इंडिया रिफंड को लेकर एक बहुत बड़ा फैसला आया है जिसे सुनकर सहारा निवेशक खुशी से झूम उठेंगे। सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए जिन्होंने रिफंड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था उन सब का वेरिफिकेशन की प्रक्रिया जांच एजेंसियों के द्वारा कंप्लीट कर ली गई है ऐसे में जल्द ही रिफंड शुरू कर दी जाएगी। रिफंड के पहले चरण में एलिजिबल निवेशकों को ₹10000 तक रिफंड की जाएगी। अभी फिलहाल जिनका रिफंड हो गया है उन्हें एसएमएस के जरिए सूचित कर दिया गया है। मगर बहुत सारे ऐसे निवेशक है जिन्होंने रिफंड के लिए रजिस्ट्रेशन तो करवाया है मगर उनका अभी तक रिफंड नहीं हुआ है तो उन्हें भी घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।

वैसे सभी निवेदक जिन्होंने रिफंड लेने के लिए सहारा रिफंड पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया था , वह अब अपना रिफंड का स्थिति ( Refund Status ) ऑनलाइन चेक कर सकते हैं इसके लिए वह सहारा रिफंड पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस ( Sahara India Refund Status ) ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Sahara India Refund 2nd List

सहारा रिफंड की प्रक्रिया में थोड़ी अतिरिक्त समय लग रहा है क्योंकि सरकार द्वारा जांच एजेंसी को निवेशकों द्वारा सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए रजिस्ट्रेशन करवाए रजिस्ट्रेशन फॉर्म एवं दस्तावेज का वेरिफिकेशन का जिम्मा दिया गया है। ऐसे में देश के कोने-कोने से लाखों निवेशकों ने रिफंड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाएं हैं। ऐसे में सभी का वेरिफिकेशन करना मुश्किल साबित हो रहा है क्योंकि सहारा में जमा राशि रिफंड के लिए पात्र निवेशकों का वेरिफिकेशन के लिए सरकार के द्वारा शक्त नियम व दिशा निर्देश लागू की गई है । इस आधार पर निवेशकों का वेरिफिकेशन एवं ब्याज इत्यादि तय की जाती है। ऐसे में मूलधन एवं ब्याज इन सब का कैलकुलेशन करना एवं दस्तावेज का वेरिफिकेशन करना मुश्किल साबित हो रहा है इसलिए रिफंड की प्रक्रिया में थोड़ा समय लग रहा है।

See also  सभी किसानो का कर्ज होगा माफ़, नई लिस्ट में यहां से नाम चेक करें

ऐसे में जिन्होंने रिफंड के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है वह आधिकारिक वेबसाइट से रिफंड की स्थिति बस 2 मिनट में चेक कर सकते हैं एवं रिफंड से संबंधित रजिस्ट्रेशन फार्म की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको सहारा रिफंड पोर्टल पर जाना होगा वहां पर आप अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म को लॉग-इन करके आवेदन की स्थिति इत्यादि सभी जानकारी ऑनलाइन चेक कर पाएंगे एवं किसी प्रकार की त्रुटि होने पर सुधार कर पाएंगे ।

सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस चेक करने के लिए जरूरी दस्तावेज

सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस चेक करने के लिए आपके पास बैंक खाते का विवरण आधार कार्ड एवं आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर होना जरूरी है क्योंकि आपके रजिस्टर्ड आधार कार्ड के मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उस ओटीपी को दर्ज करने के बाद ही आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म लॉग-इन होगा तब जाकर ही आप सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस चेक कर पाएंगे।

सहारा इंडिया रिफंड स्टेटस ऑनलाइन चेक कैसे करें?

सहारा रिफाइंड पोर्टल पर रिफंड की स्थिति पेमेंट का स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करके चेक कर सकते हैं।

  • सबसे पहले रिफंड पोर्टल के आधिकारिक की वेबसाइट पर जाए।
  • अब होम पेज पर ” अकाउंट ” वाले सेक्सन पर जाएं एवं लॉग-इन वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब लॉग-इन करने के लिए मांगे के दस्तावेज एवं कूपन कोड दर्ज करके लॉग-इन कर ले।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और एक ओटीपी आया होगा उस ओटीपी को दर्ज करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके स्क्रीन पर ” सहारा इंडिया रिफंड का स्टेटस ” दिखेगा अब यहां पर आप अपना आवेदन का स्थिति पेमेंट का स्थिति इत्यादि चेक कर सकते हैं।
  • अगर आपके आवेदन फार्म में किसी प्रकार की कोई कमी पाई जाती है तो आप उसका सुधार कर सकते हैं ताकि आपका रिफंड ना रुके।
  • इस तरह से Sahara India Refund Status चेक कर सकते हैं।
See also  Maharashtra PSI Notification 2023 PDF, Recruitment, Apply Online, Last Date
हमारे ग्रुप में जुड़े Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

सहारा इंडिया के निवेशकों को सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए रिफंड मिलना शुरू हो गया है। अभी फिलहाल पहले चरण में प्रत्येक एलिजिबल निवेशकों को ₹10000 तक रिफंड की जा रही है। पहले चरण सफल होने के बाद दूसरे चरण में सभी निवेशकों के बाकी बचे पैसे ब्याज दर के साथ वापस कर दी जाएगी। अभी सरकार की ओर से पहले चरण की तैयारी जोर-जोर से चल रही है एवं एलिजिबल निवेशक के पैसे रजिस्ट्रेशन के 30 से 45 दिनों के भीतर जारी की जा रही है। ऐसे में अगर आप भी रिफंड लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाएं हैं तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर पेमेंट का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment