सभी महिलाओं को मिल रहा फ्री मोबाइल, नई लिस्ट हुई जारी, यहाँ से नाम चेक करें

राजस्थान के महिलाओं एवं स्कूल कॉलेज की छात्राओं को कब से फ्री मोबाइल मिलेगा? किन-किन को फ्री मोबाइल मिल चुका है? एवं किन-किन को फ्री मोबाइल दिया जाएगा अगर इस बारे में आप जानना चाहते हैं तो यहां पर आपको राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 की संपूर्ण जानकारी विस्तार से बताई गई है। श्री अशोक गहलोत मुख्यमंत्री ( राजस्थान सरकार ) के द्वारा मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के अंतर्गत फ्री मोबाइल योजना का शुरूआत किया गया है |

जिसके अंतर्गत राजस्थान के 1.35 करोड़ चिरंजीव परिवार के महिलाएं एवं छात्राओं को फ्री स्माटफोन दी जाएगी। राजस्थान सरकार के द्वारा फ्री स्मार्टफोन योजना का शुभारंभ 10 अगस्त 2023 को की गई थी एवं फ्री मोबाइल का वितरण भी 20 अगस्त 2023 से चालू कर दी गई है। स्मार्टफोन के साथ-साथ महिलाओं एवं छात्राओं को मुक्त कॉलिंग एवं डाटा मैसेज इत्यादि डिजिटल सेवाएं दी जा रही है।

Free Mobile Yojana 2023

फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत महिलाओं को करीब 9500 की कीमत वाला मोबाइल फ्री में दिया जा रहा है। इसके साथ-साथ उन्हें 3 साल तक फ्री डाटा एवं कॉलिंग की सुविधा दी जा रही है। मोबाइल के साथ-साथ फ्री सिम कार्ड भी दी जा रही है। पहले चरण में राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान के प्रत्येक ग्राम पंचायत में फ्री स्माटफोन कैंप लगा करके स्मार्टफोन वितरण किया जा रहे हैं। पहले चरण में करीब 40 लाख फोन वितरित कर दिए गए हैं मिली जानकारी के अनुसार पहले चरण में चिरंजीवी परिवारों के 10वीं 12वीं की छात्राएं विधवा महिलाएं एवं परिवार के मुखिया महिला को स्मार्टफोन दी जा रही है। इसके लिए महिलाओं को नजदीकी कैंप में जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होता है या फिर जिन्होंने रजिस्ट्रेशन करवाया है उन्हें एसएमएस के जरिए सूचित किया जाता है कि वह नजदीकी कैंप में जाकर के अपना मोबाइल फोन ले सकते हैं ।

फ्री मोबाइल योजना 2023 के लिए पात्रता

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के अंतर्गत फ्री मोबाइल लेने के लिए निम्न एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया चाहिए तभी वह फ्री मोबाइल के लिए आवेदन कर पाएंगे।

  • सरकारी विद्यालय में अध्यनरत नवमी कक्षा से 12वीं कक्षा की छात्राएं फ्री मोबाइल के लिए एलिजिबल है।
  • किसी भी मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षण संस्थान महाविद्यालय से आईटीआई पॉलिटेक्निक डिग्री डिप्लोमा कोर्सेज में अध्यनरत छात्राएं भी एलिजिबल हैं।
  • मनरेगा के अंतर्गत 100 दिन का काम पूरा किए हुए परिवार की महिलाएं को फ्री मोबाइल दी जाएगी।
  • इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत 50 दिन का काम पूर्ण किए परिवार की महिला के मुखिया को फ्री मोबाइल दी जाएगी।
  • विधवा एवं विकलांग महिलाएं एलिजिबल हैं।

फ्री स्मार्टफोन योजना का दूसरा चरण

ऐसे में पहले चरण में 40 लाख लाख स्मार्टफोन वितरण के बाद अब सरकार के द्वारा दूसरे चरण की शुरुआत की जाने वाली है जिसमें करीब 20 लाख से अधिक स्मार्टफोन बांटे जाएंगे जिसके लिए राजस्थान सरकार की ओर से फ्री स्माटफोन गारंटी कार्ड वितरित किया जाता है। इस गारंटी कार्ड का उपयोग करके महिला एवं छात्राएं कभी भी राजस्थान सरकार के द्वारा फ्री स्मार्टफोन ले सकती है। जिन महिला एवं छात्राओं के पास गारंटी कार्ड होगा वह स्मार्टफोन वितरण स्टार्ट होने के बाद अपने नजदीकी कैंप में जाकर के दूसरे चरण में फ्री स्मार्टफोन ले सकते हैं। गारंटी कार्ड पाने के लिए महिलाएं अपने नजदीकी कैंप में संपर्क कर सकते हैं।

फ्री मोबाइल योजना लिस्ट 2023 में अपना नाम कैसे चेक करें?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी महिला एवं छात्राओं का नाम चिरंजीवी योजना के अंतर्गत होना चाहिए एवं उनके पास जन आधार कार्ड नंबर होना जरूरी है तभी वह आवेदन कर पाएंगे या फिर अपना नाम चेक कर पाएंगे।

  • राजस्थान फ्री मोबाइल योजना में नाम चेक करने के लिए सबसे पहले जन सूचना पोर्टल के आधिकारिक वेबसाइट jansoochna.rajasthan.gov.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर ” इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना पात्रता ” Indra Gandhi Smartphone Yojna Eligibility ” वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब अपना जन आधार नंबर दर्ज करके कैटेगरी का चुनाव करें एवं सर्च वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर आपके फ्री स्मार्टफोन के एलिजिबिलिटी दिख जाएगी कि आप फ्री स्माटफोन लेने के लिए एलिजिबल है या नहीं।
  • इस तरह से आप फ्री स्मार्टफोन योजना में अपना नाम चेक कर पाएंगे।

फ्री स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत पहले चरण में राजस्थान के महिलाएं एवं छात्राओं को 40 लाख से भी अधिक स्मार्टफोन वितरित कर दी गई है। ऐसे में सरकार के द्वारा बाकी बचे महिला एवं छात्राओं को जल्द ही दूसरे चरण में स्मार्टफोन वितरण किया जाएगा। ऐसे में दूसरे चरण के लिए राजस्थान सरकार की ओर से फ्री मोबाइल गारंटी कार्ड दी जा रही है , जिस गारंटी कार्ड का उपयोग करके महिलाएं दूसरे चरण में फ्री स्मार्टफोन ले सकती हैं। आप अपना फ्री मोबाइल एलिजिबिलिटी चेक करने के लिए जन सूचना पोर्टल पर जाकर के ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment