प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की नई सूची देखें

PM Awas Yojana List: यदि आपने भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन किया है और आप भी इसका लाभ उठाना चाहते है तो घबराइए नहीं ,क्योकि आज आपने एक दम सही वेबसाइट पर क्लिक किया है। यदि आपने भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन किया है और आप भी यह पता लगाना चाहते है की आपको उसका लाभ मिलेगा या नहीं ,तो आज का हमारा यह लेख सिर्फ आपके लिए ही है।

आज के इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की बेनेफिशरी लिस्ट कैसे देख उसके बारे में बताने वाले है। साथ ही साथ इस लेख के माध्यम से आपको यह भी पता चलेगा की आप किस तरीके से प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठा सकते है। प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में सम्पूर्ण जानने तथा लाभार्थियों की सूचि का पता लगाने के लिए आपको हमारे इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ना होगा ,ताकि आप भी इसका लाभ उठा सके। तो चलिए इस लेख को शुरू करते है |

PM Awas Yojana List

प्रधानमंत्री आवास योजना की नयी लाभार्थी लिस्ट को आप बेहद ही आसान तरीके से देख सकते है। लेकिन उससे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में कुछ बेहद जरूरी जानकारी पता होनी चाइये जिससे की आप इसका आसानी से लाभ उठा पाए।

प्रधानमंत्री आवास योजना में केवल उन्ही पत्रों को शामिल किया गया है जो की इस योजना की पात्रता को पूर्ण करते है। इसने ऐसे परिवारों को शामिल किया गया है जो की अपना स्वयं का घर बनाने में सक्षम नहीं है। इस योजना के तहत उन सभी परिवारों को सरकार अपनी तरफ से कुछ राशि आवंटित कराती है जिसकी मदद से वो अपना घर बिना किसी रुकावट के बना पाए।

पीएम आवास योजना के बारे में जानकारी

हम आपको बता दे की प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुवात साल 2015 में की गयी थी। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को भारत के शहरी तथा ग्रामीण इलाको में किफायती घर दिलवाने की मुहीम रखी गयी। अभी के समय में इस योजना को साल 2024 तक बढा दिया गया है। साथ ही साथ पक्के घरो के कुल लक्ष्य को भी बढ़ा कर 2.95 करोड़ कर दिया गया है। केंद्र सरकार ने भी इस मिशन को बढ़ावा देने के लिए बजट 2022 -23 में वित्त मंत्री से सिफारिश की है ,कि वर्ष 2023 तक 80 लाख से अधिक घरो का वितरण किया जाना चाइये।

पीएम आवास योजना की विशेषताएं

इस योजना के तहत गरीब परिवारों की कम कीमत में पक्के मकान दिलवाने की मुहीम चलायी गयी। इस योजना की वैसे तो काफी सारी विशेषताएं है लेकिन इनमे से कुछ मुख्य विशेषताएं हम आपको बताने जा रहे है , जो की कुछ इस प्रकार से है :-

  • इस योजना के तहत जो गरीब लोग शहरो में रह रहे है तथा जिनके पास पक्का मकान नहीं है उनको पक्का मकान शहर में ही मिल जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत साल 2022 तक केंद्र सरकार के द्वारा करीब 2 करोड़ से भी अधिक मकान बनाने का लक्ष्य रखा गया।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ उठाने के लिए शहरी क्षेत्र MIG I के लाभार्थी की वार्षिक आय 6 लाख से 12 लाख रुपये के मध्य होनी चाइये। साथ ही साथ MIG II के लाभार्थी की वार्षिक आय 12 लाख से 18 लाख के मध्य होनी चाइये।
  • देश के इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंर्तगत ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना का आसानी से लाभ उठा सकते है।

पीएम आवास योजना की लाभार्थी सूचि में अपना नाम कैसे देखे?

यदि आपने भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन किया है , और आप भी इसके लाभार्थी बनना चाहते है तो आपको इसकी लाभार्थियों की सूचि देखने की जरुरत तो पड़ ही रही होगी। आप हमारे बाताये गए इन चरणों से आसानी से प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी सूचि देख सकते है :-

  • प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी सूचि में अपना नाम देखने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्च्यात आपको वहा पर एक विकल्प “Search Beneficiary” के नाम से दिखाई देगा।
  • अब आपको “Search Beneficiary” पर क्लिक करना है , अब आपके सामने एक नई टैब ओपन होगी।
  • इस पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा।
  • मोबाइल नंबर डालने के बाद में आपको यहाँ पर सेंड ओटीपी का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके रजिस्टर किये गए नंबर पर एक ओटीपी आएगा ,आपको इस ओटीपी को डालना होगा।
  • इसके बाद में आपके सामने लाभार्थियों की सूचि खुल जायेगी।

इस लेख में हमने जाना की हम किस प्रकार से प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी सूचि में अपना नाम देख सकते है। साथ ही साथ हमने आपको इसका लाभ उठाने के लिए जरूरी मापदंडो के बारे में भी बताया है। अगर आप इस तरीके की जानकारी पढ़ना पसंद करते है तो हमारी इस वेबसाइट को ध्यान में रखना ना भूले ,हम इस वेबसाइट की मदद से इसी प्रकार की जानकारी साझा करते रहते है। अगर आपको हमारी दी हुई जानकारी पसंद आयी हो तो इसके बारे में हमे बताना ना भूले ,साथ ही साथ जानकारी को अन्य लोगो के साथ भी साझा करे ताकि वो भी इसे पढ़ पाए।

Leave a Comment