पीएम आवास योजना की नई लिस्ट जारी, यहाँ से नाम चेक करें

PM Awas Yojana 2023: आज हमारा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है मगर आज भी देश में करोड़ों ऐसे परिवार है जिनके पास रहने के लिए अपना खुद का घर नहीं है वे या तो झुग्गी झोपड़ी या फिर किराए के मकान में रहने को मजबूर हैं। अपना खुद का घर नहीं होने के कारण आए दिन लोगों को कड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है कभी वे-मौसम बरसात हो या तेज धूप या गर्मी हो ऐसे में अगर जिनके पास अपना घर नहीं होता है उनका दर्द कोई नहीं समझ सकता है। इन सभी बातों को ध्यान में रखकर ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना का शुरूआत किया गया है जिसके अंतर्गत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के घर विभिन्न लोग जिनके पास अपना खुद का घर नहीं है उन्हें घर बनाने के लिए 130000 तक की आर्थिक सहायता दी जा रही है एवं जिनके पास घर बनाने के लिए भूमि नहीं है उन्हें भूमि एवं अन्य आर्थिक सहायता भी दी जा रही है जिससे कि वह अपना खुद का घर बना सके।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत समय-समय पर कई सारे अहम बदलाव की जाती है जिससे कि बेघर लोगों को खुद का घर उपलब्ध करवाया जा सके इसके लिए केंद्र सरकार राज्य सरकार के साथ मिलकर आवास योजना चलाती है जिसका संचालन आवास मंत्रालय की ओर से की जाती है। आवास योजना के अंतर्गत 2024 के अंत तक देश में सभी घर वीहीन लोगों को अपना खुद का घर बनाने के लिए इस योजना का विस्तार करते हुए 155 लाख से भी अधिक घर बनाने का निर्णय लिया गया है जिससे कि देश में करीब 2.95 करोड़ घर निर्माण का लक्ष्य प्राप्त हो सके। इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से 198581 रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है जो कि बेघर इंसानों को अपना खुद का घर बनाने के लिए दी जाएगी।

PM Awas Yojana 2023

पीएम आवास योजना का मुख्य उद्देश्य 2024 तक देश के सभी ग्रामीण एवं शाह री क्षेत्र के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को अपना खुद का पक्का मकान बनाकर देना है ताकि आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण परिवार जो कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं उन कठिनाइयों के सामना न करना पड़े एवं पर अपने परिवार को सुचारू रूप से चला सके। अब सरकार के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के व्यक्तियों को खुद से पक्का मकान बनाने के लिए 120000 रुपए ग्रामीण क्षेत्र एवं 130000 रुपए की आर्थिक सहायता शहरी क्षेत्र के लोगों को दी जा रही है। इसके साथ-साथ शौचालय बनाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा ₹10000 तक की आर्थिक सहायता भी दी जा रही है। इस योजना का मुख्य लक्ष्य यह है कि 2024 तक देश के लगभग सभी लोगों के पास अपना खुद का घर हो इसलिए इस योजना को काफी जोर-जोर से चलाया जा रहा है एवं जरूरतमंद परिवारों को घर बनाने या फिर घर खरीदने के लिए बैंकों से लोन के साथ-साथ आर्थिक सहायता एवं अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जा रही है।

पीएम आवास योजना के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

  • भारत के मूल निवासी पीएम आवास योजना के लिए एलिजिबल है।
  • जिनका नाम बीपीएल सूची के अंतर्गत है वे आवेदन कर सकते हैं।
  • जिनके परिवार का वार्षिक आय ₹190000 प्रति वर्ष से कम है वह आवास योजना के लिए एलिजिबल है।
  • अंतोदय कार्ड धारक परिवार पीएम आवास योजना के लिए एलिजिबल है।
  • आवेदनकर्ता के परिवार में किसी के पास पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
  • आवास योजना के लिए परिवार के मुखिया आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदनकर्ता किसी भी सरकारी नौकरी में नहीं होनी चाहिए।

पीएम आवास योजना 2023 के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

पीएम आवास योजना में आवेदन करने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं या फिर अपने नजदीकी आवास योजना ऑफिस में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले पीएम आवास योजना के अधिकारी की वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाएं।
  • अब होम पेज पर आपको “ Citizen Assessment ” या “Beneficiary Assessment” का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करें।
  • अब अगले पेज पर आपको एक फॉर्म दिखेंगी जिसमें आप मांगी गई सारी जानकारी दर्ज करके फॉर्म को ध्यान से भरें। अब आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी की जाँच करके सबमिट करें।
  • अब मांगे गए दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करें एवं फॉर्म को फाइनल सबमिट कर दे।
  • अब भरे गए फार्म फार्म का प्रिंट आउट निकाल ले।
  • अब इस आवास योजना आवेदन फार्म को मूल्य दस्तावेजों के साथ अटैच करके अपने नजदीकी आवास योजना के कार्यालय में जमा करवा दें।
  • इस तरह आप पीएम आवास योजना के अंतर्गत आवास बनाने के लिए आर्थिक सहायता हेतु आवेदन कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान बनाने के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ऐसे में जिनके पास अपना पक्का मकान नहीं है और वे गरीबी रेखा के नीचे आते हैं उनका नाम अगर बीपीएल कार्ड के अंतर्गत आता है तो आप भी अपने निकटतम आवास योजना के ऑफिस पंचायत ऑफिस या ब्लॉक ऑफिस में जाकर के संपर्क कर सकते हैं या फिर वह ऑनलाइन आवेदन करके भी पीएम आवास योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता का सकते हैं।

Leave a Comment