किसानो के लिए आई खुशखबरी, खाते में आएंगे 15वी क़िस्त के 4000 रूपए

PM Kisan 15th Installment Date: केंद्र सरकार की ओर से समय-समय पर किसानों के हित में कल्याणकारी योजनाएं लंच की जा रही है साथ ही साथ पुराने योजनाओं को भी बेहतर बनाया जा रहा है। केंद्र सरकार इन योजनाओं का शुरुआत खास करके उन लोगों के लिए किया है जो गरीब मध्यम वर्ग से आते हैं एवं जिन्हें आर्थिक सहायता की जरूरत है उनके लिए सरकार के द्वारा समय-समय पर योजनाएं में परिवर्तन की जाती है |

जिससे कि अधिक से अधिक गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर करने वाले लोगों को लाभ मिल सके। ऐसे में केंद्र सरकार के द्वारा किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुरुआत की गई है जिसके अंतर्गत प्रतिवर्ष किसानों को ₹6000 की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह आर्थिक सहायता किसानों को हर चार महीने पर ₹2000 -2000 रूपए के तीन आसान किस्तों में दी जाती है।

PM Kisan 15th Installment Date

पीएम किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत 15वीं किस्त किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर करने की सारी तैयारी केंद्र सरकार की ओर से पूरी की जा रही है। ऐसे में किसानों को सख्त हिदायत दी गई है कि सभी किसान अपने पीएम किसान केवाईसी कंप्लीट करवा ले वरना जिनका किसान ईकेवाईसी वेरिफिकेशन 30 सितंबर 2023 तक कंप्लीट नहीं होगा उन्हें 15वीं किस्त के लिए अपात्र घोषित कर दी जाएगी। ऐसे में किसान जल्द ही अपना किसान केवाईसी वेरीफिकेशन करवा ले तभी वह 15वीं किस्त का लाभ उठा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत दी जाने वाली₹2000 की 15वीं किस्त नवंबर से दिसंबर महीने के अंत तक किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जा सकती है। फिलहाल सरकार की ओर से 15वी किस्त जारी करने की तारीख का ऐलान नहीं की गई है मगर यह अनुमान लगाया जा रहा कि जल्द सरकार इस पर अधिकारीक पुष्टि कर सकती है।

See also  Karnataka Bank PO Hall Ticket 2023, Call Letter Download Link

अभी फिलहाल पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 15वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ऐसे में जिन किसानों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया अभी पीएम किसान सम्मान निधि के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा ले या फिर उनके रजिस्ट्रेशन में किसी प्रकार की कोई प्रक्रिया कमी है तो अंतिम तिथि से पहले तक सही कर सकते हैं ताकि उन्हें आसानी से 15वीं किस्त का फायदा मिल सके। इसके साथ-साथ सभी किसानों को पीएम किसान ईकेवाईसी कंपलीट करवाना भी अनिवार्य कर दी गई है।

15वीं किस्त पाने के लिए ई केवाईसी पूर्ण होना जरुरी

केंद्र सरकार की ओर से किसानों को अपना ई केवाईसी वेरीफिकेशन कंप्लीट करवा लेने का सुझाव दिया गया है जिन किसान भाइयों ने अभी तक अपना ई केवाईसी कंप्लीट नहीं करवाए हैं वह 30 सितंबर 2023 से पहले अपना केवाईसी वेरीफिकेशन कंप्लीट करवा सकते हैं अन्यथा उनको 15वीं किस्त के लिए अपात्र घोषित कर दी जाएगी। ऐसे में किसान अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर के किसान ई केवाईसी वेरीफिकेशन करवा ले।

जिन किसानो को 14वी क़िस्त का पैसा नहीं मिला, उन्हें 15वी क़िस्त में 4000 रूपए मिलेंगे

पीएम किसान 15वी किस्त के लिए पात्रता कैसे चेक करें?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत दी जाने वाली 15वी किस्त पाने के लिए आप एलिजिबल है या नहीं इसका एलिजिबिलिटी स्टेटस आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके अपना एलिजिबिलिटी चेक कर सकते हैं।

  • पीएम किसान सम्मन निधि योजना के अंतर्गत 15वीं किस्त मिलेगी या नहीं इसका स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाएं।
  • अब किसान पोर्टल के होमपेज पर ‘Beneficiary Status’ वाला ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लिक करें।
  • अब यहां मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनकर मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें।
  • अब इसके बाद कैप्चा कोड भर करके ” गेट डाटा ” वाले विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब आपके स्क्रीन पर पीएम किसान सम्मान निधि 15वीं किस्त का स्टेटस दिख जाएगा कि आपको 15वीं किस्त मिलेगी या नहीं। ‌
See also  SSC CPO Admit Card 2023, Exam Date, Hall Ticket Download Link

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 15वी किस्त नवंबर से दिसंबर महीने के अंत तक जारी की जाएगी। ऐसे में किसानों को 30 नवंबर से पहले तक अपना ई केवाईसी वेरीफिकेशन कंप्लीट करवाना होगा तभी वह 15वी किस्त का फायदा उठा सकते हैं एवं जिन्होंने अभी तक किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता पाने के लिए आवेदन नहीं किए हैं वह जल्द ही अपना आवेदन कर ले ताकि उन्हें भी 15वीं किस्त का फायदा मिल सके।

Leave a Comment