कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जानें कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता

7th Pay Commission DA Hike: महंगाई भत्ते का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों को केंद्र सरकार की ओर से बड़ा तोहफा मिलने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो केंद्रीय कर्मचारी साल की दूसरी छमाही में महंगाई भत्ते का बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। वैसे तो केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों को साल में दो बार मंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है जनवरी एवं जुलाई में। अब ऐसे में जुलाई में की जाने वाली बढ़ोतरी के लिए केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार की ओर से सितंबर या फिर अक्टूबर के शुरुआत में अच्छी खबर मिल सकती है। आपको बता दे की महाराष्ट्र सरकार के द्वारा अनुसूचित जाति जनजाति के कर्मचारियों को राज्य सरकार के द्वारा बड़ी खुशखबरी दी गई है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जी के द्वारा अनुसूचित जनजाति के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 34% से बढ़कर के 38% तक की मंजूरी दी गई है।

ऐसे में अब महाराष्ट्र सरकार की ओर से कुल 4% की बढ़ोतरी की गई है जिसके बाद से अब महाराष्ट्र के अनुसूचित जनजाति के कर्मचारियों को 38 परसेंट के आधार पर सैलरी दी जाएगी इससे महाराष्ट्र सरकार के ऊपर कुल 9 करोड रुपए का अतिरिक्त बोझ पढ़ने वाला है सरकार के द्वारा यह कदम आज उठाया गया और इसे जल्द ही लागू कर दी जाएगी। कई सारे राज्य सरकार के द्वारा भी महंगाई भत्ते पर उचित कदम उठाई जा रही है। ऐसे में इन सभी बातों को ध्यान में रखकर केंद्रीय कर्मचारी भी यह सोच रहे हैं कि केंद्र सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी से संबंधित कोई निर्णायक फैसला ले ताकि उन्हें भी फायदा मिल सके।

7th Pay Commission DA Hike

केंद्रीय कर्मचारी काफी लंबे समय से महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जुलाई महीने से डीए में बढ़ोतरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं केंद्रीय कर्मचारियों को अब सरकार की ओर से बड़ी सौगात मिल सकती है सरकारी इस पर जल्दी घोषणा कर सकती है हालांकि अभी तक कोई भी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। मगर मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सरकार सितंबर महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी की फैसला को सार्वजनिक कर सकती है उससे देश के एक करोड़ से भी अधिक केंद्रीय कर्मचारियों को सीधा-सीधा फायदा मिलेगा।

See also  JKPSC KAS Admit Card 2023 Released, Download Prelims Hall Ticket PDF

जारी पिछली रिपोर्ट के आधार पर देश में खुदरा मंगाई दर जुलाई में पिछले 15 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि सरकार महंगाई भत्ते दिए 3% से बढ़कर के 45% तक कर सकती है अभी फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 42% डीए के आधार पर सैलरी दी जाती है। ऐसे में एआईसीपीई इंडेक्स के रिपोर्ट के आधार पर 3% तक की बढ़ने की संभावना है उस आधार पर अब केंद्रीय कर्मचारियों को 45% बंढे हुए डीए के आधार पर सैलरी दी जाएगी। अभी फिलहाल 42 परसेंट मंगाई भत्ते के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों को डीए मिल रहा है। इसके साथ-साथ पेंशनभोगियों को भी डीआर दिया जाता है। अब इसमें साल में दो बार बढ़ोतरी की जाती है ऐसे में पहला बढ़ोतरी जनवरी एवं दूसरा जुलाई में कर्मचारियों की जाती हैं। ऐसे में अब अगली बढ़ोतरी का इंतजार केंद्रीय कर्मचारी कर रहे हैं।

कर्मचारियों को 3% की बढ़ोतरी पर कितना फायदा मिलेगा

जैसा कि आप जानते हैं कि साल में दो बार डीए में बढ़ोतरी की जाती है ऐसे में जनवरी और जुलाई दो बार साल में डीए में बढ़ोतरी की जाती है। ऐसे में जनवरी 2023 के आधार पर अभी फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 42 परसेंट के आधार पर सैलरी दी जाती है। ऐसे में जुलाई महीने में जारी की गई एआईसीपीआई इंडेक्स के आधार पर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि महंगाई भत्ते में 3% तक के बढ़ोतरी होगी उसके बाद कल 45% के आधार पर केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाएगा। ऐसे में यह अनुमान है कि पहले जिन केंद्रीय कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन 18000 रुपए प्रति महीने थे उन्हें 42% के आधार पर 7560 रुपए की भत्ते दी जा रही थी। अब उन्हें 3% की बढ़ोतरी के बाद अब 45 परसेंट के आधार पर कुल 8100 रुपए मंगाई भत्ते के रूप में अतिरिक्त दी जाएगी। ऐसे में आप केंदी कर्मचारियों को न्यूनतम वेतन 26100 मिलेगी।

See also  किसानो के लिए आई खुशखबरी, खाते में आएंगे 15वी क़िस्त के 4000 रूपए
हमारे ग्रुप में जुड़े Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्दी केंद्र सरकार की ओर से एक बड़ी सौगात मिल सकती है। केंद्रीय कर्मचारी काफी लंबे समय से डीए में बढ़ोतरी का मांग एवं इंतजार भी कर रहे हैं ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स की मांगे तो सितंबर महीने या फिर अक्टूबर महीने की शुरुआत में केंद्र सरकार के द्वारा इस पर औपचारिक ऐलान किया जा सकता है। उसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों को नई जारी की गई महंगाई भत्ते के आधार पर फायदा दिया जाएगा।

Leave a Comment