इस बार इतनी ज्याद कट ऑफ, यहां देखें

Bihar BPSC Teacher Cut Off: बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा बिहार में शिक्षकों की बंपर भर्ती के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था जिस भर्ती परीक्षा में बिहार एवं अन्य राज्यों के लाखों अभ्यर्थी शामिल हुए थे। बीपीएससी के द्वारा बिहार के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 1.70 लाख से भी अधिक पदों पर भर्तियां निकाली गई है जिसके चयन की प्रक्रिया के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन बिहार के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑफलाइन माध्यम से 24 अगस्त 2023 से 26 अगस्त 2023 तक प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक भर्ती के लिए आयोजन करवाया गया था। इस भर्ती में बिहार एवं अन्य कई सारे राज्यों के अभ्यर्थी शामिल हुए थे अधिक संख्या में अभ्यर्थी होने के कारण बिहार लोक सेवा आयोग को परीक्षा करवाने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था।

परीक्षा अच्छी तरीके एवं शांत वातावरण में साफ सुथरा तरीके से हो इसके लिए बोर्ड के तरफ से कठोर कदम उठाए गए थे जिसके बाद बीपीएससी शिक्षक भर्ती 2023 परीक्षा अच्छी तरीके से संपन्न हुआ है। इस भर्ती परीक्षा में जो जो अभ्यर्थी शामिल हुए थे अब उनके मन में यह प्रश्न आ रहा है कि इस बार बीपीएससी शिक्षक भर्ती 2023 का कट ऑफ कितना जाएगा? उन्हें इस भर्ती में शामिल होने के लिए कम से कम कितने मार्क्स लाने होंगे तो अगर आप भी बीपीएससी शिक्षक भर्ती 2023 में शामिल हुए हैं और आपके मन में भी कट ऑफ से संबंधित प्रश्न आ रहा है तो आप नीचे दी गई जानकारी पढ़ सकते हैं।

Bihar BPSC Teacher Cut Off

बिहार बीपीएससी शिक्षक भर्ती 2023 के जरिए बिहार के सरकारी स्कूल में प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूल के शिक्षकों के रिक्त पर 170000 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन करवाया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो परीक्षा में उपस्थित अभ्यर्थियों ने पेपर को काफी कठिन बताया था मगर अलग-अलग पाली के अभ्यर्थियों ने कुछ विषय के पेपर को आसान बताया तो कुछ विषय अभ्यर्थियों को काफी कठिन लगा। अभ्यर्थियों के अनुसार से गणित विषय में काफी कठिन सवाल आए थे उसके साथ-साथ इतिहास एवं सामाजिक विषयों के सवालो में भी अभ्यर्थी उलझ गए थे। ऐसे में कुल मिलाकर अभ्यर्थियों ने कहा है कि बीपीएससी शिक्षक भर्ती 2023 का परीक्षा काफी कठिन था पेपर का लेवल काफी उच्च था। ऐसे में कट ऑफ मॉडरेट रहने की संभावना लगाई जा रही है। प्राथमिक एवं माध्यमिक शिक्षक भर्तीयों के लिए अलग-अलग कट ऑफ रह सकता है तो चलिए जानते हैं बिहार बीपीएससी शिक्षा का भर्ती 2023 का कट ऑफ कितना रहेगा।

See also  JSSC Nagar Palika Admit Card 2023 (Today) Download @jssc.nic.in

कितना रह सकता है बीपीएससी शिक्षक भर्ती 2023 का कट ऑफ

बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा 2023 का कट ऑफ मुल रूप से रिजल्ट जारी होने के साथ-साथ ही जारी की जाएगी लेकिन परीक्षा में उपस्थित अभ्यर्थी एवं परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के आधार पर एक्सपर्ट ने अपने एक्सपीरियंस के आधार पर बीपीएससी शिक्षक भर्ती 2023 का कट ऑफ जारी की है। इस आधार को माने तो सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए कट ऑफ 60 से 65 अंक ओबीसी कैटिगरी के उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ मार्क्स 60 से 62 अंक एवं ईवीसी के उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ 60 अंक एवं एससी एसटी उम्मीदवारों के लिए 45 से 48 अंक , वहीं अगर महिला उम्मीदवारों की बात करें तो सामान्य वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए 58 अंक ओबीसी महिला उम्मीदवारों के लिए 50 से 55 अंक ईबीसी महिला उम्मीदवारों के लिए 48 से 52 अंक एवं एससी एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 45 से 48 अंक तक कट ऑफ जा सकता है।

यह कट ऑफ फिलहाल एक्सपर्ट के अनुमान के आधार पर जारी की गई है। मगर सही कट ऑफ रिजल्ट जारी होने के बाद ही जारी की जाएगी। ऐसे में अभ्यर्थी रिजल्ट आंसर की एवं कट ऑफ से संबंधित जानकारी के लिए बीपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं एवं वहां पर लेटेस्ट नोटिफिकेशन वाले सेक्शन चेक कर सकते हैं वहां बीपीएससी शिक्षक भर्ती 2023 से संबंधित सभी नोटिफिकेशन जारी की जाती है।

हमारे ग्रुप में जुड़े Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

बीएससी के द्वारा शिक्षक भर्ती 2023 का कट ऑफ अभी जारी नहीं की गई है। अलग-अलग एक्सपर्ट्स के अनुसार से अलग-अलग कट ऑफ जारी की गई है। ऐसे में अगर आप भी बीपीएससी शिक्षक भर्ती 2023 में शामिल हुए हैं तो आप मीडिया रिपोर्ट्स एवं एक्सपर्ट्स के आधार पर जारी की गई कट ऑफ चेक कर सकते हैं। इस कट ऑफ के आधार पर सही कट ऑफ का अनुमान लगा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप बीपीएससी के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

See also  APCOB Notification 2023, Eligibility Criterias, Application Form

Leave a Comment