इस बार इतनी ज्यादा रहेगी सीटीईटी की कट ऑफ

CTET Cut Off 2023: दोस्तों यदि आपने भी हाल ही में सीटीईटी का पेपर दिया है और अब आप उसके रिजल्ट के बारे में जानना चाहते है तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए बेहद ही कारगर साबित हो सकता है। आज का हमारा यह लेख सम्पूर्ण सीटीईटी परीक्षा के ऊपर ही आधारित है। अगर आपने भी हाल हि मे सीटीईटी की परीक्षा दी है और अब आप सीटीईटी के कट ऑफ मार्क्स के बारे में जानना चाहते है तो हमारा यह लेख आपकी काफी मदद कर सकता है।

आज के हमारे इस लेख में आप जानेंगे की आप किस तरीके से सीटीईटी कट ऑफ़ मार्क्स देख सकते है। इस लेख में हम आपको सीटीईटी कट ऑफ़ मार्क्स देखने के बारे में तो बताएँगे ही साथ ही साथ हम आपको सीटीईटी को लेकर अन्य जानकारी भी प्रदान करेंगे जो की आपको आगे चलकर काम में आ सकती है। सीटीईटी के बारे में सम्पूर्ण जानने के लिए हमारे इस लेख को पूरा तथा अंत तक पढ़िए। तो चलिए इस लेख को शुरू करते है |

CTET Cut Off 2023

पात्रता जाँच परीक्षा सीटीईटी के लिए सरकार के द्वारा पासिंग मार्क्स निर्धारित किये गए है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में पासिंग मार्क्स हासिल कर लेगा उसी को ही अगली शिक्षक भर्ती परीक्षा देने की अनुमति दी जायेगी। सीटीईटी में दो पेपर होते है। दोनों पेपर पास करने के लिए उम्मीदवारों को पासिंग मार्क्स की जरुरत पड़ती है। सीटीईटी का पेपर 2 माध्यमिक शिक्षकों के लिए होगा जबकि पेपर 1 प्राथमिक शिक्षकों के लिए होगा। दोनों ही पेपरों में 150 प्रश्न होने जिनमे हर प्रश्न 1 अंक का होगा ,इस हिसाब से अगर देख जाए तो पेपर 150 अंको का होगा।

See also  Peon & Assistant Merit List PDF Link

इस परीक्षा में पास होने के लिए उम्मीदवार को कम से कम 60 प्रतिशत अंक लाने होंगे। अब अगर अंको की बात की जाए जो जिस भी उम्मीदवार के 150 में से 90 अंक आ जायेंगे उसको इस परीक्षा में पास कर दिया जाएगा। अगर केटेगरी के हिसाब से बात करे तो इसमें ओबीसी /एससी /और एस्टी के लिए इस परीक्षा को पास करने के लिए सिर्फ 55 प्रतिशत अंको का ही प्रावधान है।

सीटीईटी कट ऑफ 2023

सीटीईटी कट ऑफ मार्क्स के बारे में जानने से पहले आपको सीटीईटी परीक्षा के बारे जानकारी होनी चाइये की आखिर सीटीईटी होता क्या है और यह क्यों अनिवार्य है। सीटीईटी को हम एक तरीके से पात्रता जाँच परीक्षा ही मान सकते है। सीटीईटी परीक्षा एक तरीके से देखा जाए तो यह एलिजिबिलिटी टेस्ट का ही संक्षिप्त रूप है ,इस परीक्ष का आयोजन बोर्ड के द्वारा साल में दो बार किया जाता है। यह परीक्षा ज्यादातर शिक्षक भर्ती से पूर्व आयोजित की जाती है। शिक्षक भर्ती के दौरान जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में भाग लेना चाहता है उसे सबसे पहले सीटीईटी परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है उसके बाद ही वो अन्य भर्तियों के लिए पात्र माना जाता है।

सीटीईटी परीक्षा का आयोजान मुख्य रूप से साल में दो बार किया जाता है। इस परीक्षा का आयोजन बोर्ड के द्वारा विभिन्न परीक्षा केन्द्रो पर ऑफलाइन मोड में किया जाता है। सीटीईटी परीक्षा का आयोजन सरकार के द्वारा इसलिए किया जाता है ताकि अन्य भर्तियों में उम्मीदवारों की ज्यादा भीड़ न हो, जिससे की सिर्फ उन ही उम्मीदवारों को परीक्षा देने का मौका मिलता है जो की सच में परीक्षा देने के काबिल हो। सीटीईटी परीक्षा का मुख्य उद्देश्य परीक्षा में होने वाली अवांछित भीड़ को कम करना भी है ताकि परीक्षा के समय किसी भी तरीके की असुविधा का सामना ना करना पड़े।

See also  What is it? All about it is discussed inside!

सीटीईटी कट ऑफ मार्क्स कैसे चेक करे?

अगर आपने भी हाल ही में सीटीईटी की परीक्षा दी है और अगर आप भी इसके कट ऑफ मार्क्स देखना चाहते है तो आपको हमारे बाताये गए इन चरणों का पालन करना होगा ताकि आप आसानी से सीटीईटी कट ऑफ मार्क्स देख पाए :-

  • सबसे पहले आपको सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  • इसके बाद में आपको होम पेज दिखाई देगा जहां पर सीटीईटी रिजल्ट लिखा हुआ दिखाई देगा ,आपको उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको अपना रोल नंबर और बाकी की जानकारी डालनी है।
  • इसके बाद में आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको आपका सीटीईटी कट ऑफ़ मार्क्स दिख जाएगा।
हमारे ग्रुप में जुड़े Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

आज के इस लेख में हमने सीटीईटी परीक्षा के बारे में सम्पूर्ण जानकारी ले ली है साथ ही साथ हमने यह भी जाना है की हम किस तरीके से सीटीईटी कट ऑफ़ मार्क्स देख सकते है। हम हमारी वेबसाइट पर आये दिन इस तरीके की जानकारिया डालते रहते है अगर आपको भी इस तरीके की जानकारी पढ़ना पसंद हो तो आप हमारी इस वेबसाइट को ध्यान में रखना न भूले। साथ ही साथ हमारे इस आर्टिकल को बाकी लोगो के साथ भी शेयर करे ताकि वे भी इस तरीके की जानकारी पढ़ पाए।

Leave a Comment