आधे रेट में मिलने लगा गैस सिलेंडर, नए रेट हुए लागू

LPG Gas New Rate Today: हाल ही में मोदी सरकार के द्वारा एलपीजी गैस की कीमतों को कम कर दिया है। जिसका लाभ सभी नागरिकों को मिल रहा है। पिछले कुछ महीनों से नागरिकों को गैस की अत्यधिक कीमत के कारण परेशानियों को सामना करना पड़ रहा था जिसके चलते अब वह आसानी से कम कीमत पर रसोई गैस को खरीद सकते हैं। क्योंकि मोदी सरकार के द्वारा गैस की कीमतों को कम किए जाने की वजह से उन्हें राहत मिल चुकी है।

अगर आप एलपीजी गैस न्यू रेट के बारे में जानकारी को जानना चाहते हैं तो आज का यह लेख इसी विषय के ऊपर है। आज इस लेख के अंतर्गत हम एलपीजी गैस न्यू रेट के बारे में ही चर्चा करेंगे तथा आपको संपूर्ण जानकारी बताएंगे ऐसे में आप ध्यान पूर्वक एलपीजी गैस न्यू रेट से संबंधित इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें। एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो चुका है और यह सारे ही शहरों में हुआ है। तो चलिए आज की इस महत्वपूर्ण जानकारी को जानना शुरू करते हैं |

LPG Gas New Rate Today

अलग-अलग शहरों में एलपीजी गैस की न्यू रेट अलग-अलग है लेकिन पिछली गैस की कीमतों से अब गैस की कीमतों में बदलाव हो चुका है अब पहले जितना पैसा आप गैस सिलेंडर को खरीदने के लिए देते थे वह पैसा अब आपको नहीं देना है। नई एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें 30 अगस्त 2023 से लागू की गई है। आखरी बार गैस की कीमतों में बदलाव मार्च में किया गया था जिसके पश्चात अब एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया गया है।

See also  कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जानें कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता

गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो जाने की वजह से नागरिकों को फायदा मिलना शुरू हो चुका है। सरकारी आदेश के अनुसार गैस सिलेंडर को अब ₹200 सस्ता कर दिया गया है। तथा कुछ व्यक्तियों को ₹400 तक सस्ता सिलेंडर मिल रहा है वहीं कुछ व्यक्तियों को इससे भी और कम पैसों में गैस सिलेंडर मिल रहा है जिसके पीछे कुछ कारण है जिन्हें भी आप इस लेख के अंतर्गत जान जाएंगे।

एलपीजी गैस न्यू रेट अपडेट

गोवा के ऐसे निवासी जिनके पास अंत्योदय कार्ड है उन्हें तो गैस सिलेंडर वर्तमान समय में केवल और केवल ₹428 में ही मिल सकता है। सामान्य गैस सिलेंडर को खरीदने पर गोवा सरकार के द्वारा घोषणा की गई है कि उन्हें 475 की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। अलग-अलग राज्यों में ₹200 केंद्र सरकार के द्वारा कम किए जाने के साथ ही राज्य सरकार के द्वारा भी कुछ घोषणा की जा रही है। वही जिन्होंने पीएम उज्जवला योजना का लाभ लिया हुआ हैं। उन्हें पहले ही ₹200 कम में गैस सिलेंडर मिलता था। और अब ₹200 की कटौती और की जाने की वजह से उन्हें ₹400 कम में गैस सिलेंडर मिलेगा।

भारत का कोई भी राज्य क्यों ना हो सभी जगहों पर गैस की कीमतों में बदलाव हो चुका है। ऐसे में अगर आप अपने क्षेत्र की नवीनतम गैस कीमतों को नहीं जानते हैं तो कीमत की जानकारी जानने की जानकारी भी आपको इस लेख के अंतर्गत मिल जाएगी।

75 लाख महिलाओं को मिलेगा गैस कनेक्शन

ज़ी हां गैस की कीमतों को कम करने के साथ ही सरकार के द्वारा यह ऐलान भी किया गया है कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख महिलाओं को गैस कनेक्शन मुक्त में प्रदान किया जाएगा। 75 लाख ऐसी महिलाएं जिनके पास गैस कनेक्शन उपलब्ध नहीं है वह प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन को प्राप्त कर सकेगी तथा वह भी गैस कनेक्शन उपलब्ध हो जाने पर कम कीमत पर घरेलू गैस सिलेंडर खरीद सकेंगी।

See also  GDS 2nd Merit List 2023 PDF Download

अभी 9.6 करोड़ महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ प्रदान किया गया है अब यह आंकड़ा और ऊपर चला जाएगा। गैस की कीमतों को कम किए जाने की वजह से सबसे अधिक फायदा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ ले रही महिलाओं को मिल रहा है।

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत कैसे पता करें?

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत पता करने के लिए आप नजदीकी एलपीजी गैस सिलेंडर के कार्यालय में जा सकते हैं तथा वहां से कीमत को जान सकते है। इसके अतिरिक्त गैस डायरी के ऊपर नजदीकी एलपीजी गैस सिलेंडर कार्यालय के अधिकारी के नंबर रहते हैं तो उन नंबर पर कॉल करके भी आप जान सकते हैं कि आखिर में वर्तमान समय में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत क्या चल रही है इसके अलावा आप इंडियन ऑयल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वहां से भी आसानी से एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत को जान सकते हैं।

हमारे ग्रुप में जुड़े Click Here
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

एलपीजी गैस न्यू रेट से संबंधित जानकारी को आपने जान लिया है। हमें पूरी उम्मीद है कि आज की यह जानकारी जरूर आपके लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी रही होगी। आपके शहर में भी गैस की कीमत में बदलाव हो चुका है ऐसे में आपको भी एलपीजी गैस सिलेंडर का लाभ जरूर उठाना चाहिए आज की जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment